Monday 4 July 2016

Battry tips - [Altaf Langha]

इमरजेंसी में ट्राई करें ये 4 टिप्स, बढ़ जाएगी फोन की बैटरी लाइफ
Jul 04, 2016, 13:48 IST
हमारे स्मार्टफोन को चार्ज होने की जरुरत होती है, क्योंकि उनमें बैटरी का इस्तेमाल किया जाता है जो कि डिवाइस को पॉवर देती हैं। एक सिंगल चार्ज में फोन कुछ घंटों ता चलता है। जिसके बाद उन्हें फिर चार्ज करने की जरुरत पड़ती है। लेकिन कई बार हम ऐसी स्थिति में होते हैं कि जब हमें कहीं बाहर जाना होता है और चार्ज करने लिए समय काफी नहीं होता है।

यदि कभी आप भी ऐसी स्थिति में फंस जांए तो आप कुछ टिप्स और ट्रिक्स की मदद से अपने फोन की बैटरी को सेव कर सकते हैं। तो आइए नज़र डालते हैं इन टिप्स पर-

फोन को करें स्विच ऑफ

यदि आपके फोन की बैटरी लो है और आपको उसकी बेहद जरुरत पड़ सकती है तो आप उसे ऑफ कर दें। अब जब आपको उसकी जरुरत पड़े तभी उसको ऑन कर इस्तेमाल करें।
फोन को ऑफ करने से आप काफी पॉवर सेव कर पाएंगे। इसके अलवा यूज़ एयरप्लेन मोड में भी दाल सकते हैं।

अच्छे एडाप्टर का इस्तेमाल करें

यदि आप अपने फोन को चार्ज करने के लिए अच्छे रेटिंग के एडाप्टर का इस्तेमाल करते हैं तो वह आपके फोन को जल्दी चार्ज कर पाएगा। साथ ही कम एम्पेयर रेटिंग वाला फोन काफी धीमे चार्ज करता है।

यूएसबी पोर्ट की बजाए प्लग पॉइंट का इस्तेमाल

जब आप अपने फोन को यूएसबी के माध्यम से चार्ज करते हैं तो वह धीमी चार्ज होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि यूएसबी पोर्ट 0.5A पर चार्ज करते हैं, जबकि प्लग चार्ज 1A पर।

कवर/केस हटा कर करें चार्ज

बैटरी जितनी कूल रहेगी, उतनी बढ़िया लाइफ होगी। जब आप फोन को केस या कवर के साथ ही चार्ज करते हैं तो उसकी बैटरी ज्यादा हीट करती है। जो कि बैटरी के लिए ठीक नहीं है।

पॉवर सेविंग मोड

पॉवर सेविंग मोड का विकल्प हर फोन में नहीं होता है। लेकिन यदि आपके फोन में यह फीचर है तो आप इसे ऑन कर बैटरी लाइफ बचा सकते हैं।

No comments:

Post a Comment