Sunday 16 October 2016

घर बैठे इंटरनेट से कमा सकते हैं पैसे, ये हैं पांच आसान तरीके

घर बैठे इंटरनेट से कमा सकते हैं पैसे, ये हैं पांच आसान तरीके

इंटरनेट के इस दौर में कमाई की कोई सीमा नहीं। यदि आपके अंदर हुनर है और टेक्नॉलजी की थोड़ी जानकारी है तो आप इंटरनेट से घर बैठे ही करोड़ों रूपए कमा सकते हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं पांच ऐसे ही तरीके। तो जानिए...

गूगल, फेसबुक, ट्विटर में बग ढूंढकर कमाएं पैसायह सोशल मीडिया से पैसा कमाने का सबसे नया तरीक है। यदि आपको कोडिंग की जानकारी रहै तो गूगल, फेसबुक, ट्विटर की कोडिंग में कमी खोजकर एक ही बार में लाखों रूपए कमा सकते हैं। ये कंपनियों बग बाउंटी के तौर पर आपके पैसा देगी। फेसबुक ने हाल ही में बग बाउंटी प्रोग्राम के जरिए भारतीय रिसर्चरों को 4.84 करोड़ रुपए दिए हैं। दुनिया के सबसे बड़े सोशल नेटवर्किंग प्लैटफॉर्म द्वारा यह अभी तक किया गया सबसे बड़ा भुगतान है।

यूट्यूब स्टार बनकर कमाएं पैसायूट्यूब स्टार बनकर आप करोड़ों की कमाई कर सकते हैं। आज के समय में यूट्यूब कई लोगों के लिए कमाई का जरिया बन गया है। यूट्यूब पर वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए आपको प्रफेशनल कैमरों की भी जरूरत नहीं होती। एक मिड-रेंज स्मार्टफोन से आपका काम बन सकता है। इसके लिए आपको अपना यूट्यूब चैनल क्रिएट करना होता है। जो ब्लॉग जैसे मॉडल पर काम करता है। आपके चैनल के मशहूर होने और सब्सक्राइबर्स की संख्या बढऩे के साथ आपकी कमाई की संभावनाएं भी बढ़ जाती हैं। एक कैटिगरी या सब्जेक्ट चुनें और उस पर वीडियो बनाकर शेयर करें। एक बार आप फेमस हो जाएं तो ब्रांड्स आपको अपने प्रोडक्ट्स के लिए पेमेंट करेंगे।

सोशल मीडिया से कमाएं पैसाआप फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और स्नैपचैट जैसी सोशल मीडिया वेबसाइट्स से भी पैसे कमा सकते हैं। आप किसी एक सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म को चुनकर शुरूआत कर सकते हैं। इसके बाद अन्य नेटवर्क्स से जुड़ सकते हैं। सोशल नेटवर्क्स पर कुछ पॉपुलरिटी और पहुंच हासिल करने के बाद आप स्पॉन्सर्ड पोस्ट्स के जरिए कमाई शुरू कर सकते हैं।

फ्रीलांसिंग से कमाएं पैसायदि आपके पास स्किल है तो फ्रीलांस काम करके आप खूब पैसा कमा सकते हैं। कई ऐसी वेबसाइट्स हैं, जो छोटे फ्रीलांस उपलब्ध कराती हैं। इनसे प्रति असाइनमेंट 5 डॉलर से 100 डॉलर तक की कमाई कर सकते हैं। इन वेबसाइट्स पर टास्क अलग-अलग कैटिगरी के हिसाब से लिस्ट होते हैं। आप अपनी स्किल्स के हिसाब से टास्क के लिए एप्लाई कर सकते हैं।

अपना ब्लॉग शुरू कर कमांए पैसाब्लॉगिंग में आप एक शानदार कॅरियर बना सकते हैं। फुल टाइम ब्लॉगिंग करके हर महीने लाखों रूपए कमा सकते हैं। हालांकि ब्लॉगिंग से कमाई के लिए आपको मेहनत करनी पड़ती है और इसमें समय भी लगता है। यह भी समझना जरूरी है कि आपका ब्लॉग तत्काल कमाई नहीं देता। इसके लिए आपको एक साल से ज्यादा का समय लगेगा। उसके बाद कमाई शुरू होगी। एक बार आपके ब्लॉग पर पर्याप्त संख्या में विजिटर्स आए तो आपको ऐड, स्पॉन्सर्ड कॉन्टेंट और एफिलिएट मार्केटिंग से कमाई होने लगेगी जो लाखों में पहुंच सकती है।

No comments:

Post a Comment